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Tuesday, March 8, 2022

vernon s Hierarchical theory of Intelligence / बुद्धि का पदानुक्रमित सिद्धान्त

 Hierarchical theory of Intelligence 

बुद्धि का पदानुक्रमित सिद्धान्त 

प्रतिपादक  - फिलिप बर्नन ( Philip Vernon )

  • इन्होने मानवीय योग्यताओं की संरचना प्रस्तुत की ।
  • इनके अनुसार मानवीय योग्यताएं एक क्रमिक ( Hierarchical ) रूप में प्रस्तुत होती हैं ।
  • इस क्रम व्यवस्था में क्रमशः -

सामान्य कारक ------------मुख्य समूह कारक ( v : ed , k : m ) ------------ लघु समूह कारक ( शाब्दिक ,आंकिक ,यांत्रिक ,प्रयोगात्मक ,स्थानिक )----- विशिष्ट कारक होते हैं।



1- सामान्य कारक General Factor ( G )  - सर्वाधिक व्यापक , सभी प्रकार के मानसिक कार्यों में सहायक होता है । 

 2- मुख्य समूह कारक Major Group Factors -  

A - शाब्दिक व शैक्षिक योग्यताएँ ( Verbal and Educational abilities ) -   v : ed 

B - गतिक व यांत्रिक योग्यताएँ ( Kinetic and Mechanical abilities ) - k : m 

3- लघु समूह कारक Minor Group Factors - 

A - शाब्दिक 

B - आंकिक 

C - यांत्रिक सूचना 

D - प्रयोगात्मक 

E - स्थानिक 

4 -विशिष्ट कारक Specific Factors - विशिष्ट कार्यों के लिए उत्तरदायी । 

वर्नन ने इस सिद्धांत की पेड़ की संरचना से तुलना की है-



Saturday, March 5, 2022

TET,SUPER TET,CTET,UGC NET MCQ

   Psychology     MCQ 

Q1.एक प्रभावी शिक्षक वह है जो

(1)कक्षा को नियंत्रित कर सकता है

(2)कम समय मे अधिक सूचना प्रदान कर सकता है।

(3)विद्यार्थियों को अधिगम हेतु अभिप्रेरित कर सकता है।

(4)दत्तकार्यों का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करता है।

Q2.किस प्रकार का अनुबंधन ,अधिगम के लिये सर्वाधिक प्रभावी है?

(1)विलम्बित अनुबंधन।           (2)समकालिक अनुबंधन

(3)अनुमार्गी अनुबंधन              (4)पश्चगामी अनुबंधन

Q3.प्रभावी अधिगम के लिए सर्वाधिक प्रभावपूर्ण पुनर्बलन अनुसूची कोनसी है?

(1)सतत पुनर्बलन।        (2)निश्चित अनुपात पुनर्बलन

(3)परिवर्तनशील पुनर्बलन (4)निश्चित अंतराल पुनर्बलन

Q4. विकास की कौन सी अवस्था में 'नासिज्म' ( स्वप्रेम की भावना )का गुण अत्यंत प्रबल होता है?

(1) शैशवावस्था                         (2) बाल्यावस्था

(3) आरंभिक बाल्यावस्था            (4) उत्तर किशोरावस्था

Q5 निम्नलिखित मैं से कौन सा घटक गिलफोर्ड द्वारा प्रदत बुद्धि की संरचना मॉडल के विषय -वस्तु  विमा का नहीं है?

(1)आकृतिक                     (2) संज्ञान

(3) सांकेतिक                    (3) शाब्दिक

Q6. वह प्रथम मनोवैज्ञानिक जिसने मानव व्यक्तित्व के अवचेतन भाग की व्यवस्थित रूप में छानबीन का प्रयास किया वह है-

(1) अल्बर्ट बंडूरा             (2) सिगमंड फ्रायड

(3) मैक्स वर्दीमर।            (4)  ई.एल .थार्नडाइक

Q7. निम्नलिखित मैं से कौन सी अवस्था में शारीरिक विकास की दर सबसे धीमी गति से होती है?

(1) किशोरावस्था             (2) बाल्यावस्था

(3) शैशवावस्था                (4) भ्रूण अवस्था

Q8. कैटल  संस्कृति मुक्त परीक्षण बुद्धि  का एक प्रकार का परीक्षण है-

(1) व्यक्तिगत शाब्दिक परीक्षण       (2) सामूहिक शाब्दिक परीक्षण

(3) अशाब्दिक परीक्षण                 (4) शाब्दिक और          अशाब्दिक दोनों परीक्षण

Q9. धीमी गति से सीखने वाले बालकों के लिए निम्नलिखित में से कौन सा प्रावधान सर्वाधिक उपयुक्त है?

(1) संवर्धन                       (2) त्वरण(गति वर्धन)

(3) प्रतियोगिताएं                (4) उपचारात्मक शिक्षण

Q10. बुद्धि के त्रितंत्र सिद्धांत के अनुसार बुद्धि विश्लेषण, सर्जनशील और व्यवहारिक रूप के अंतर्गत आती है बुद्धि के सिद्धांत का विकास किया है-

(1) हावर्ड गार्डनर               (2) राबर्ट जे.स्टर्नबर्ग

(3) ई. एल. थार्नडाइक।        (4) गिलफोर्ड

Answer key:-

1.(3) 2.(1). 3.(1) 4.(1) 5.(2) 6.(2) 7.(2) 8.(3) 9.(4)   10.(2)

Group Factor Theory of Intelligence (बुद्दि का समूह कारक सिद्धान्त )


 Group Factor Theory

समूह कारक सिद्दांत


प्रतिपादक  - थर्स्टन (Thurston)

अध्ययन में प्रयुक्त सांख्यिकी - तत्व विश्लेषण सांख्यिकी प्रविधि

प्राथमिक कारकों की संख्या -

 प्रारंभ में 06

बाद में   07

वर्तमान में 09

 मुख्य बिन्दु (Main Points)

  • ये सिद्दांत बुद्दि के द्विकारक एवं बहुकारक  बुद्दि सिद्धांतों के बीच  समन्वय स्थापित करता है।
  • इसके अनुसार बुद्धि न तो मुख्य रूप से सामान्य कारक से निर्धारित होती है और न ही असँख्य स्वतन्त्र कारकों से ।
  • बल्कि बुद्दि कुछ प्राथमिक कारकों से मिलकर बनी होती है।
  • इसके अनुसार एक जैसी मानसिक क्रियाओं के लिए एक प्राथमिक कारक( समूह कारक) निर्धारित होता है। जो उन्हें संचालित करता है
  • मानसिक क्रियाओं के अनेक समूह होते हैं।
  • प्रत्येक समूह का एक अलग प्राथमिक कारक होता है
  • सभी प्राथमिक कारक एक दूसरे से अलग व स्वतंत्र होते हैं।
  • प्राथमिक कारकों को प्राथमिक मानसिक योग्यताऐं कहा गया।
  • इस प्रकार से कुछ मानसिक क्रियायें मिलकर एक समूह का निर्माण करते हैं, जिसमें से कोई एक प्राथमिक कारक या समूह कारक की भूमिका निभाता है।
  • इसी प्रकार मानसिक क्रियाओं के दूसरे या तीसरे समूह में दूसरा या तीसरा प्राथमिक या समूहकारक होता है।
  • प्रत्येक जटिल मानसिक कार्य में इन 09 कारकों की कुछ न कुछ आवश्यकता पड़ती है इसीलिए इन्हें प्राथमिक मानसिक योग्यता कहा गया।
  • अलग अलग कार्यों में प्राथमिक कारकों की उपयोगिता की मात्रा अलग अलग होती है।


प्राथमिक कारक या समूह कारक या प्राथमिक मानसिक योग्यताएं -
(Primary Factors / Group Factor/ Primary Mental Ability)

 

  1. शाब्दिक कारक( Verbal Factor)- V


2   आंकिक कारक Numerical Factor - N

3  स्थानिक कारक Spatial Factor -S




4  वाक्पटुता कारक Word Fluency Factor - W

5  अवधारणात्मक  कारक  Perceptual Factor -P



6  स्मृति कारक Memory Factor- M


आगमनात्मक तर्क कारक Inductive Reasoning Factor - RI


8   निगमनात्मक तर्क कारक Deductive Reasoning Factor - RD

9  समस्या समाधान कारक Problem Solving Factor - PS

Friday, March 4, 2022

TET,SUPER TET,CTET,UGC NET MCQ

 MCQ TET,CTET

Q1.निम्नलिखित में से कौन सी बुद्धि की(आयाम)जे.पी. गिलफोर्ड द्वारा नहीं दी गई है?

(1)संक्रियाएँ                            (2)प्रणाली

(३)विषयवस्तु                           (4)उत्पाद

Q2.निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक ने बहुबुद्धि सिद्धान्त दिया हैं?

(1)कैटल                                  (2)बर्ट

(3)पियर्सन                                (4)गार्डनर

Q3.यह विश्वास कि बुद्धि एक सामान्य मानसिक योग्यता है,निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक के कार्य का परिणाम है?

(1)बिने                                  (2)स्पियरमैन


(3)गार्डनर                               (4)स्टैनबर्ग

Q4.वाइगोत्सकी के अनुसार निम्नलिखित में से कौन से उपकरण एक व्यक्ति के संज्ञानात्मक विकास में सहायता प्रदान करते हैं?

(1)सामाजिक और सांस्कृतिक उपकरण (2)भौतिक उपकरण

(3)सांवेगिक उपकरण                  (4)व्यक्तिगत उपकरण

Q5.निम्नलिखित में से कौनसी एरिक्सन द्वारा प्रदत्त किशोरावस्था की मनोसामाजिक अवस्था है?

(1)विश्वास बनाम अविश्वास (2)स्वायत्तता बनाम शर्म एवं संदेह

(3)पहचान बनाम भूमिका संघर्ष (4)पहल बनाम अपराधबोध

Q6." प्रत्यक्ष अवलोकन घटनाएं ,उद्दीपक एवं अनुक्रियाएं मनोविज्ञान के अध्ययन के मुख्य विषय हैं" यह निम्नांकित में किस के विचारों की सर्वोत्तम व्याख्या है?

(1)संरचनावाद                                  (2) व्यवहारवाद

(3) समग्रवाद /गेस्टाल्टवाद                    (4)प्रकार्यवाद

Q7.किशोरावस्था जीन पियाजे द्वारा दिए गए संज्ञानात्मक विकास की किस अवस्था के अंतर्गत आती है?

(1) संवेदीपेशीयअवस्था    (2) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था

(3) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था (4) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था

Q8. वातावरण में सब बाह्य तत्व आ जाते हैं ,जिन्होंने व्यक्ति को जीवन आरंभ करने के समय से प्रभावित किया है ?,यह कथन था-

(1)डगलस एवं हॉलैंड का             (2)वुडवर्थ का

(3)वुल्फ एवं वुल्फ का                 (4)हरलॉक का

Q9. निम्नलिखित मैं से कौन सा क्रेस्मर द्वारा प्रदत व्यक्तित्व के शरीर रचना सिद्धांत के वर्गीकरण का एक प्रकार है?

(1)गोलाकृति                      (2)आयताक्रति

(3)दुर्बल                            (4) लम्बाकृति

Q10. बैलक ने व्यक्तित्व मापन के लिए तैयार किए गए बालकों के प्रसंगबोध परीक्षण हेतु क्या आयु वर्ग रखा था?

(1)0 से 5 वर्ष                     (2)2 से 5 वर्ष

(3)3 से 10 वर्ष                    (4)5 से 10 वर्ष

Answer key:-

1.(2) 2.(4) 3.(2) 4.(1) 5.(3) 6.(2) 7.(4) 8.(2) 9.(3) 10.(3)

Theories of Intelligence


 Theories of Intelligence  (बुद्धि के सिद्धान्त)

बुद्धि  के सिद्धांतों को कारकों की संख्या के आधार पर वर्गीकृत किया गया  है , इन्हे बुद्धि के कारकीय सिद्धान्त         ( Factored Theories of Intelligence ) कहा जाता है ।  

बुद्धि के प्रमुख कारकीय सिद्धान्त एवं  उनके प्रवर्तक 

एक कारक सिद्धान्त-    Uni Factor Theory -     Binet

2 द्विकारक सिद्धांत  -      Two Factor Theory -    Spearman

3 बहुकारक सिद्धांत -      Multi Factor theory -   Thorndike

4 समूह कारक सिद्धांत -  Group Factor Theory - Thurston

5 पदानुक्रमिक सिद्धांत -  Hierarchical Theory -   Philip Vernon

6- बुद्धि संरचना -            Structure of  Intellect -  J P Guilford 

7- तरल ठोस बुद्धि सिद्धान्त Fluid - Crystallized Intelligence  Theory -  R B Cattell 

8- बहु बुद्धि संरचना Multiple Intelligence Theory  - Hovard Gardner  

एक कारक सिद्धान्त (Uni -Factor Theory )

इस सिद्धान्त के अनुसार बुद्धि एक अविभाज्य इकाई ( Indivisible Unit ) है , जिसके द्वारा समस्त मानसिक क्रियाएँ नियंत्रित होती हैं ।  





द्विकारक सिद्धान्त (Two Factor Theory )

इस सिद्धान्त के अनुसार बुद्धि दो कारकों से मिलकर बनी है  । 

ये दो कारक हैं -

1-सामान्य योग्यता कारक ( G - Factor )

 2- विशिष्ट योग्यता कारक ( S - Factor ) । 

G - Factor - 

  • ये जन्मजात योग्यता है 
  • सभी मानसिक क्रियाओं को करने में इसकी आवश्यकता होती है। 
  • विभिन्न व्यक्तियों में G कारक भिन्न -भिन्न मात्रा में उपस्थिति रहता है । 
  • दैनिक जीवन के कार्यों में G कारकों का उपयोग अधिक होता है । 

S - Factor -

  • ये एक अर्जित योग्यता है । 
  • ये विशिष्ट योग्यताओं का एक समूह है । 
  • अलग अलग मानसिक कार्यों के लिए अलग अलग विशिष्ट योग्यताओं की आवश्यकता होती है । 
  • प्रत्येक व्यक्ति में अलग अलग मात्रा में विशिष्ट योग्यताएं होती हैं । 
  • G तथा S कारक दोनों मिलकर ही किसी मानसिक कार्य को सम्पन्न करने की क्षमता प्रदान करते हैं । 




Multi - Factor Theory/ Sand Theory Of  Intelligence 

बहु -कारक सिद्धान्त   / बुद्दि का बालू सिद्धांत


इस सिद्धान्त के अनुसार -

  • बुद्धि असंख्य स्वतंत्र कारकों से मिलकर बनी है । 
  • इन स्वतंत्र कारकों में से प्रत्येक कारक किसी विशिष्ट मानसिक योग्यताओं का आंशिक प्रतिनिधित्व करता है । 
  • किसी भी मानसिक कार्य को करने में ऐसे अनेक छोटे छोटे कारक साथ मिलकर सहायता करते हैं । 
  • विभिन्न प्रकार के मानसिक कार्यों में इन छोटे छोटे कारकों के भिन्न भिन्न समूहों की आवश्यकता होती है । 

 

Thursday, March 3, 2022

Intelligence(बुद्धि)

 

Intelligence बुद्धि



अर्थ Meaning 
बुद्धि एक मानसिक क्षमता होती है जो व्यक्ति को जीवन के विभिन्न कार्यों  जैसे शारिरिक, मानसिक, सामाजिक आदि को करने एवं स्वयं के अस्तित्व को बनाये रखने में मार्गदर्शक की भूमिका निभाती है ।



परिभाषा Definition
"बुद्धि जीवन की नई परिस्थितियों तथा समस्याओं के अनुरूप समायोजन की सामान्य योग्यता है" -स्टर्न 
Intelligence is a general adaptation to new conditions and problems of life - Stern

बुध्दि अपेक्षाकृत नई परिस्थितियों में समायोजन करने की जन्मजात क्षमता है- बर्ट
Intelligence is the innate capacity to adapt relatively to new situation -Bert

बुद्धि सीखने की योग्यता है - बकिंघम
Intelligence is the ability to learn-Bukingham

बुद्धि अमूर्त चिंतन की योग्यता है - टरमन
Intellegence is the ability of abstract thinning-. Terman

सामान्य अर्थ -
 बुद्धि व्यक्ति की समायोजन योग्यता, अधिगम योग्यता, अमूर्त्त चिंतन, तार्किक चिंतन की योग्यता है | अर्थात बुद्धि एक सामूहिक योग्यता है ।

बुद्धि के पक्ष - 
कार्यात्मक पक्ष Functional Aspect
संरचनात्मक पक्ष  Structural Aspect
क्रियात्मक पक्ष  Operational Aspect

बुध्दि के प्रकार  Types of Intelligence

E L Thorndike ने बुद्धि को  तीन वर्गों में विभाजित किया है-

सामाजिक बुद्धि Social Intelligence -  व्यक्तियों को समझना एवं व्यवहार करना।
स्थूल बुद्धि / मूर्ति बुद्धि  Concrete Intelligence - विभिन्न वस्तुओं को समझने तथा उनका करने की योग्यता से है । 
अमूर्त बुध्दि Abstract Intelligence - शाब्दिक तथा गणतीय संकेतो को समझने व प्रयोग करने की योग्यता से है 


बुद्धि को निर्धारित करने वाले कारक  
Factors Determinig Intelligence

वंशानुक्रम Heredity 
वातावरण Environment

बुद्धि के सिद्धान्त / Theories Of  Intelligence 

  1. एक कारक सिद्धान्त          Uni Factor Theory  - बिने 
  2. द्वि कारक सिद्धान्त            Two Factor Theory - स्पीयर मैन 
  3. बहु कारक सिद्धान्त           Multi Factor Theory - थोर्न डाइक 
  4. समूह कारक सिद्धान्त       Group Factor Theory - थर्स्टन 
  5. पदानुक्रमिक सिद्धान्त       Hierarchical Theory - फिलिप बर्नन 
  6. बुद्धि संरचना     Structure of Intellect - जे पी गिलफोर्ड 
  7. तरल - ठोस बुद्धि  सिद्धान्त                 Fluid - Crystallized Intelligence Theory - आर बी कैटल 
  8. बहु बुद्धि संरचना  MultipleIntelligence Theory - होवार्ड गार्डनर

  • ठोस बुद्धि Crystallized Intelligence वातावरण से संबन्धित 

गार्डनर (Gardner )- 1983
इन्होने बुद्धि का बहुबुद्धि सिद्धान्त  Theory of  Multiple Intelligence दिया इसके अनुसार बुद्धि 7 प्रकार की होती है, जो एक व्यक्ति में होती हैं -
  1. भाषायी बुद्धि Linguistic Intelligence 
  2. तार्किक - गणितीय बुद्धि Logical - Mathematical Intelligence 
  3. स्थानिक बुद्धि Spatial Intelligence 
  4. शरीर - गतिकी बुद्धि Body -Kinesthetic Intelligence 
  5. संगीत बुद्धि Musical Intelligence 
  6. व्यक्तिक -आत्म  बुद्धि Personal - Self Intelligence 
  7. व्यक्तिक -अन्य बुद्धि Personal - Others Intelligence 


जे पी गिलफोर्ड  (J P GUILFORD)    
ने बुद्धि का त्रिविमीय रूप प्रस्तुत किया -
इनके अनुसार बुद्धि की तीन विमाएँ होती हैं-
1- विषयवस्तु  content ( 4 प्रकार की मानसिक योग्यताएँ )
2- संक्रियाएँ  Operations ( 5 प्रकार की मानसिक योग्यताएं  )
3- उत्पाद Product  (6 प्रकार की मानसिक योग्यताएँ  )
कुल = 4 x 5 x 6 = 120 प्रकार की मानसिक योग्यताएँ 




Tuesday, March 1, 2022

TET,NET and PGT MCQ

 Q.1शिक्षा मनोविज्ञान की 'विषयवस्तु' की व्यख्या के लिये उपयुक्त पद है-

(1)निश्चयात्मकता                     (2)सम्भावनापूर्ण

(3) पूर्वनियत्ता                         (4)विकासशीलता

Q.2शिक्षण के संबंध में निम्न में से कौनसा क्रम सही है?

(1)स्मरण करना-बोधगम्य करना-चिन्तन करना

(2)बोधगम्य करना- स्मरण करना- चिंतन करना

(3)चिन्तन करना-स्मरण करना- बोधगम्य करना

(4)इनमें से सभी

Q3.व्यक्तिगत विभिन्नता के कारण हैं-

(1)केवल वंशानुगत             (2)केवल पर्यावरण

(3)माता-पिता की भागीदारी (4)पर्यावरण और वंशानुगत दोनों

Q4.शैक्षिक प्रक्रिया में मुख्य तत्व हैं:

(1)अधिगमकर्ता, शिक्षक, अधिगम अनुभव, अधिगम प्रक्रिया,अधिगम परिस्थितियां

(2)अधिगमकर्ता, शिक्षक,अधिगम अनुभव

(3)अधिगमकर्ता, शिक्षक, अधिगम प्रक्रिया

(4)अधिगमकर्ता, अधिगम अनुभव, अधिगम प्रक्रिया, अधिगम परिस्थितियां

Q5.किशोरावस्था में संवेगात्मक विकास हेतु अध्यापक की भूमिका होनी चाहिए

(1)सहयोगात्मक।        ( 2)अनुशासित

(3)प्रभुत्वपूर्ण                 (4)कठोर

Q6." शिक्षण का तात्पर्य है अधिगम की दशा को व्यवस्थित करना जोकि अधिगमकर्ता की बाह्यता से संबंधित है" शिक्षण को इस तरह किसने परिभाषित किया।

(1) रॉबर्ट एम गेने                    (2)एन. एल.गेज

(3)विलियम एन बर्टन              (4)जान ब्रूबेकर

Q7.निम्नलिखित में से कौनसा अभिक्रमित अनुदेशन,उच्चतर की कक्षाओं के लिए उपयोगी है?

(1)रेखीय अभिक्रमित अनुदेशन     (2)शाखीय अभिक्रमित अनुदेशन

(3) (1) तथा (2)दोनों     (4)उपरोक्त में से कोई नहीं

Q8."व्यक्ति तब तक नहीं सीख सकता,जब तक वह तत्पर न हो"यह किसने कहा है?

(1)हरलॉक                      (2) थार्नडाइक

(3) गैसेल                       (  4) स्किनर

Q9. शिक्षा मनोविज्ञान नहीं है-

(1) मनोविज्ञान की एक अनुप्रयुक्त शाखा(2) शिक्षा का विज्ञान

(3) एक धनात्मक विज्ञान              (4) एक मानक विज्ञान

Q10." शिक्षा मनोविज्ञान शिक्षा का विज्ञान है" यह परिभाषा किसकी है?

(1) ई. ए. पील               (2)सी.ई. स्किनर

(3)क्रो एवं क्रो               (4)वुडवर्थ

Answer key-

1.(4) 2.(1) 3.(4) 4.(1) 5.(1) 6.(1) 7.(2) 8.(2) 9.(4) 10.(1)

Supreme Court of India

1.भारत का संघीय न्यायालय की स्थापना 1अक्टूबर,1937 को भारत सरकार अधिनियम,1935 के तहत की गयी थी।इसके प्रथम मुख्य न्यायाधीश सर मौरिस ग्वेयर थे।...