Q.1शिक्षा मनोविज्ञान की 'विषयवस्तु' की व्यख्या के लिये उपयुक्त पद है-
(1)निश्चयात्मकता (2)सम्भावनापूर्ण
(3) पूर्वनियत्ता (4)विकासशीलता
Q.2शिक्षण के संबंध में निम्न में से कौनसा क्रम सही है?
(1)स्मरण करना-बोधगम्य करना-चिन्तन करना
(2)बोधगम्य करना- स्मरण करना- चिंतन करना
(3)चिन्तन करना-स्मरण करना- बोधगम्य करना
(4)इनमें से सभी
Q3.व्यक्तिगत विभिन्नता के कारण हैं-
(1)केवल वंशानुगत (2)केवल पर्यावरण
(3)माता-पिता की भागीदारी (4)पर्यावरण और वंशानुगत दोनों
Q4.शैक्षिक प्रक्रिया में मुख्य तत्व हैं:
(1)अधिगमकर्ता, शिक्षक, अधिगम अनुभव, अधिगम प्रक्रिया,अधिगम परिस्थितियां
(2)अधिगमकर्ता, शिक्षक,अधिगम अनुभव
(3)अधिगमकर्ता, शिक्षक, अधिगम प्रक्रिया
(4)अधिगमकर्ता, अधिगम अनुभव, अधिगम प्रक्रिया, अधिगम परिस्थितियां
Q5.किशोरावस्था में संवेगात्मक विकास हेतु अध्यापक की भूमिका होनी चाहिए
(1)सहयोगात्मक। ( 2)अनुशासित
(3)प्रभुत्वपूर्ण (4)कठोर
Q6." शिक्षण का तात्पर्य है अधिगम की दशा को व्यवस्थित करना जोकि अधिगमकर्ता की बाह्यता से संबंधित है" शिक्षण को इस तरह किसने परिभाषित किया।
(1) रॉबर्ट एम गेने (2)एन. एल.गेज
(3)विलियम एन बर्टन (4)जान ब्रूबेकर
Q7.निम्नलिखित में से कौनसा अभिक्रमित अनुदेशन,उच्चतर की कक्षाओं के लिए उपयोगी है?
(1)रेखीय अभिक्रमित अनुदेशन (2)शाखीय अभिक्रमित अनुदेशन
(3) (1) तथा (2)दोनों (4)उपरोक्त में से कोई नहीं
Q8."व्यक्ति तब तक नहीं सीख सकता,जब तक वह तत्पर न हो"यह किसने कहा है?
(1)हरलॉक (2) थार्नडाइक
(3) गैसेल ( 4) स्किनर
Q9. शिक्षा मनोविज्ञान नहीं है-
(1) मनोविज्ञान की एक अनुप्रयुक्त शाखा(2) शिक्षा का विज्ञान
(3) एक धनात्मक विज्ञान (4) एक मानक विज्ञान
Q10." शिक्षा मनोविज्ञान शिक्षा का विज्ञान है" यह परिभाषा किसकी है?
(1) ई. ए. पील (2)सी.ई. स्किनर
(3)क्रो एवं क्रो (4)वुडवर्थ
Answer key-
1.(4) 2.(1) 3.(4) 4.(1) 5.(1) 6.(1) 7.(2) 8.(2) 9.(4) 10.(1)
No comments:
Post a Comment