-रॉबर्ट गेने(Robert Gagne) नामक मनोवैज्ञानिक ने अधिगम की प्रकृति को समझने के लिए अधिगम सोपानिकी नामक शवदावली का प्रयोग किया।
-गेने ने अधिगम सोपानिकी को आठ प्रकार का बताया:-
1.संकेत अधिगम(Signal Learning)-संकेत अधिगम को क्लासिकल अनुबंधन भी कहा जाता है।
2.उद्दीपक-अनुक्रिया अधिगम(Stimulus Response Learning)-यह अधिगम स्किनर के क्रियाप्रसूत अनुबंधन(Operant Conditioning)पर आधारित है।
3.श्रृंखला अधिगम(Chain Learning)-इसे क्रमिक अधिगम भी कहते है।श्रृंखला अधिगम शाब्दिक अशाब्दिक दोनों होते है।
4.शाब्दिक अधिगम (Verbal Learning)-इसे भाषा शिक्षण में अधिक प्रयोग किया जाता है।
5.बहु विभेदन अधिगम(Multiple Discrimination Learning)-इस दशा में अवबोध स्तर के शिक्षण को उपयुक्त माना जाता है।
6.प्रत्यय अधिगम(Concept Learning)-इसके लिए शिक्षकों को अवबोध स्तर पर शिक्षण की आवश्यकता होती है।केण्डलर ने इस अधिगम को प्राथमिकता प्रदान की है।
7.सिद्धान्त अधिगम(Principle Learning)-यहाँ पर शिक्षण चिंतन स्तर पर किया जाना आवश्यक है।
8.समस्या-समाधान अधिगम(Problem Solving Learning)-यह अधिगम भी चिन्तन स्तर शिक्षण के द्वारा सम्पन्न होता है।
Q1.गेने के अनुसार,निम्नलिखित में कौनसा अधिगम का प्रकार नही है-
(1)उद्दीपन-अनुक्रिया (2)सम्प्रत्यय
(3)समस्या-समाधान (4)अन्वेषण
Q2."शिक्षण का तातपर्य है अधिगम की दशा को व्यवस्थित करना जो कि अधिगमकर्ता की बाह्यता से संबंधित है।" शिक्षण को इस तरह किसने परिभाषित किया?
(1)रॉबर्ट एम.गेने (2)एन. एल.गेज
(3)विलियम एन. बर्टन (4)जान ब्रूबेकर
Q3.गेने के अनुसार सीखने का सबसे उच्च स्तर कौनसा है?
(1)संप्रत्यय अधिगम (2)समस्या समाधान
(3) श्रृंखला। (4)संकेत अधिगम
Q4.रॉबर्ट गेने के अनुसार, निम्न में से कौनसा अधिगम का प्रकार नही है?
(1)अंतदृष्टि अधिगम (2) संकेत अधिगम
(3) प्रत्यय का अधिगम (4)उद्दीपक-अनुक्रिया अधिगम
Q5.'संकेत अधिगम जो गेने के सीखने के' को सामान्यतया जाना जाता है-
(1)साहचर्य अधिगम (2)उद्दीपन-अनुक्रिया अधिगम
(3)श्रंखला अधिगम (4)परंपरागत संबद्धता अधिगम
Q6.रॉबर्ट गेने ने अधिगम की कितनी परस्थितियों का वर्णन किया है?
(1)5 (2)7 (3)8 (4)6
Q7.श्रृंखला अधिगम संबंधित है?
(1)टॉलमैन (2)गेने
(3)थार्नडाइक। (4)ब्रूनर
Q8.गेने की अधिगम परस्थितियों में सबसे सरलतम प्रारुप है-
(1)संकेत अधिगम (2)प्रत्यय अधिगम
(3)अधिनियम अधिगम (4)उपर्युक्त सभी
Q9.समस्या -समाधान अधिगम का प्रत्यक्ष सम्बन्ध है-
(1)चिंतन स्तर से (2)स्मृति स्तर से
(3)अवबोध स्तर से (4)उपरोक्त में से कोई नही
Q10.बहुभेदीय अधिगम का तुलनात्मक संबंध है-
(1)अवबोध स्तर से (2)चिंतन स्तर से
(3)ज्ञान स्तर से (4)स्मृति स्तर से
Ansewr key-
(1).4 (2).1 (3).2 (4).1 (5).4 (6).3 (7).2 (8).1 (9).1 (10).1
No comments:
Post a Comment